PM Kisan

PM Kisan: बजट में किसानों को मिल सकते है ये 3 बड़े तोहफे, बढ़ सकती है सम्मान निधि, आपके खाते में आएंगे 8000

PM Kisan: बजट में किसानों को मिल सकते है ये 3 बड़े तोहफे, बढ़ सकती है सम्मान निधि, आपके खाते में आएंगे 8000

 

  PM Kisan  :नमस्कार दोस्तो आप सभी को हमारे इस नए आर्टिकल में स्वागत है दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं pm Kisan Yojana बढ़ने के बारे में तो आप सभी इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े आपको बता दे कि संभावना जताई जा रही है कि अब बजट में इस राशि को 6,000 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 8,000 रुपये तक किया जा सकता है। यह राशि 3 किस्तों की बजाय 4 किस्तों में हर तीन महीने में दी जा सकती है। माना जा रहा है कि पीएम किसान राशि में वृद्धि एक वर्ष के लिए हो सकती है और उसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी।

आज 1 फरवरी 2023 को व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) केन्द्र की मोदी सरकार का 5वां बजट 2023-24 पेश करने वाली है, इस बजट से किसानों को बड़ी उम्मीद है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि मोदी सरकार आज पीएम किसान सम्मान निधि योजना के किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है, इसकी राशि में 2000 का और इजाफा किया जा सकता है।PM Kisan

8000 रुपए हो सकती है सम्मान निधि

  • दरअसल, वर्तमान में पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये की सालाना आर्थिक सहायता दी जाती है, किसानों को यह राशि 3 किस्तों में दी जाती है। केन्द्र सरकार द्वारा हर 4 महीने में किसानों के खातों में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।यह पैसा डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में पहुंचता है।
  • संभावना जताई जा रही है कि अब बजट में इस राशि को 6,000 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 8,000 रुपये तक किया जा सकता है। यह राशि 3 किस्तों की बजाय 4 किस्तों में हर तीन महीने में दी जा सकती है। माना जा रहा है कि पीएम किसान राशि में वृद्धि एक वर्ष के लिए हो सकती है और उसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी।

 

PM kisan samman Nidhi Yojana : 13 वीं किश्त पाने के लिए राशन कार्ड होना है जरुरी, नहीं होगा राशन कार्ड तो नहीं मिलेगी किश्त जाने पर प्रक्रिया क्या है

 

 

बजट में हो सकते है ये भी ऐलान

  • पीएम किसान सम्मान निधि में वृद्धि के अलावा किसानों को बजट से और भी कई उम्मीद है। संभावना जताई जा रही है कि बजट में केन्द्र सरकार एमएसपी पर भी कुछ ऐलान कर सकती है, चुंकी लंबे समय से किसानों द्वारा MSP की गारंटी का प्रावधान की मांग की जा रही है।वही बजट में फसल बीमा योजना में सुधार को लेकर भी कोई ऐलान हो सकता है। खाद-बीज में सब्सिडी की राशि बढ़ाने पर भी कुछ फैसला होने की उम्मीद है।
  • भारतीय किसान संघ के पूर्व राज्य महासचिव तथा किसान नेता सुभाष दसगोत्रा ने केंद्रीय वित्त मंत्री से मांग करते हुए कहा कि केंद्रीय बजट में किसानों के उपयोग में आने वाली हर वस्तु में सब्सिडी , फसल पर एमएसपी लागू और किसानों को ट्रैक्टर सहित अन्य औजारों पर सब्सिडी मिलनी चाहिए। इसके अलावा खाद बीज पर भी किसानों को सब्सिडी देने की घोषणा होनी चाहिए।

 

13वीं किस्त पर अपडेट, e-KYC अनिवार्य

  • योजना के तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि फरवरी के पहले सप्ताह में 13वीं किस्त के 2000-2000 किसानों के खाते में भेजे जा सकते है।वही जिन किसानों ने अबतक ईकेवाईसी नहीं करवाई है वे जल्द करवा लें, क्योंकि पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए ईकेवाईसी (eKYC) जरूरी है।
  • अगर आपकी ईकेवाईसी नहीं हुई है, तो आपको पीएम किसान की किस्त का लभा नहीं मिल पाएगा। ओटीपी बेस्ड ईकेवाईसी की सुविधा पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है। इसके अलावा बायोमैट्रिक बेस्ड ईकेवाईसी के लिए पास के सीएससी सेंटर्स में संपर्क किया जा सकता है।किसान नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी अपनी ई केवाईसी करवा सकते हैं। किसान स्‍वयं ओटीपी माध्‍यम से ई केवाईसी करते हैं तो आपको कोई पैसा नहीं देना होगा, जबकि कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ई केवाईसी करवाता है तो उसे इसके लिए कुछ रुपये खर्च करने होंगे।
PM Kisan click here
official website click here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *