कर्मचारियों को फिर मिलेगा एक और तोहफा! जल्द महंगाई भत्ते में वृद्धि संभव, एरियर-अन्य भत्तों का भी मिलेगा लाभ, कितनी बढ़ेगी सैलरी जानें?

कर्मचारियों को फिर मिलेगा एक और तोहफा! जल्द महंगाई भत्ते में वृद्धि संभव, एरियर-अन्य भत्तों का भी मिलेगा लाभ, कितनी बढ़ेगी सैलरी जानें?

 

कर्मचारियों को फिर मिलेगा एक और तोहफा :नमस्कार दोस्तो आप सभी को हमारे इस नए आर्टिकल में स्वागत है तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कर्मचारी के बारे मे तो आप सभी को बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  अगर 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ता है तो कुल डीए 45% होगा और अगर 4 फीसदी बढ़ा तो महंगाई भत्ता 46% होगा। नई दरें 1 जुलाई 2023 से लागू होंगी। इसका लाभ 48 लाख कर्मचारियों और 69 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा। यह साल की दूसरी बढ़ोतरी होगी।

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। जुलाई में फिर महंगाई भत्ते में वृद्धि हो सकती है। आज 31 मई  को लेबर मिनिस्ट्री द्वारा AICPI इंडेक्स के अप्रैल के आंकड़े जारी किए जाएंगे, जिसके बाद संकेत मिलेगा कि जुलाई में कितने प्रतिशत डीए बढ़ेगा, हालांकि इसमें मई और जून के आंकड़े भी जोड़े जाएंगे। अबतक के आंकड़ों से अनुमान लगाया जा रहा है कि डीए में 4% वृद्धि तय है । इससे कुल DA 46% हो जाएगा और सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा।कर्मचारियों को फिर मिलेगा एक और तोहफा

4 फीसदी तक बढ़ेगा डीए

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आपको बता दें कि ,  अगर 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ता है तो कुल डीए 45% होगा और अगर 4 फीसदी बढ़ा तो महंगाई भत्ता 46% होगा। नई दरें 1 जुलाई 2023 से लागू होंगी। इसका लाभ 48 लाख कर्मचारियों और 69 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा। यह साल की दूसरी बढ़ोतरी होगी। इससे 18000 रुपए सैलरी वाले कर्मचारी को 8640 रुपए और 56000 सैलरी वाले को 27312 रुपए का सालाना लाभ होगा। इसी तरह अलग अलग लेवल के कर्मचारियों की सैलरी में अलग अलग इजाफा होगा।कर्मचारियों को फिर मिलेगा एक और तोहफा

फिलहाल कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है, जो जनवरी से जून 2023 तक लागू है।संभावना है कि डीए की नई दरों का ऐलान रक्षाबंधन से दिवाली के बीच किया जा सकता है, क्योंकि इसके बाद लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है कि कितना डीए बढ़ेगा और कब इसका ऐलान किया जाएगा।

https://resultshelp.com/2023/04/13/old-pension-scheme-today-news/

आज जारी होंगे AICPI Index

आपको बता दें कि अब तक के आए आंकड़ों के अनुसार, DA स्कोर कुल 44.46% पहुंच चुका है, अभी इसमें अप्रैल, मई, जून के नंबर्स भी जुड़ना बाकी है। 31 मई को अप्रैल के आंकड़े जारी होंगे, इससे संकेत मिलेगा की जुलाई में कितना डीए बढ़ेगा। इसके बाद मई और जून के CPI-IW नंबर्स भी जुड़ेंगे और फाइनल DA/DR तय होगा। अगर इंडेक्स का नंबर 132.7 से ऊपर पहुंचता है तो जुलाई में 4 फीसदी तक DA बढ़ना तय माना जा रहा है, इससे कर्मचारियों के वेतन में बंपर उछाल देखने को मिलेगा।कर्मचारियों को फिर मिलेगा एक और तोहफा

कितनी बढ़ेगी सैलरी

1. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बता दें कि, अगर केंद्रीय कर्माचरियों का डीए 46 फीसदी होता है तो उनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी। उदाहरण के तौर पर यदि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक पे 18,000 रुपये है, तो 42 फीसदी के हिसाब डीए 7560 रुपये बनता है लेकिन डीए बढ़कर 46 फीसदी होता है तो यह 8280 रुपये बनेगा। यानी सैलरी में प्रति महीने 720 रुपये का इजाफा होगा।

2. आमतौर पर दूसरी छमाही के लिए डीए में बढ़ोतरी की मंजूरी सरकार सितंबर या अक्टूबर में देती है, लेकिन चुनाव को देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि इस बार अगस्त में इसका ऐलान किया जा सकता है।

3. डीए फाॅर्मूला (42 x 29200) / 100 से तय होगा। इसी तरह पेंशनर्स के लिए DR को भी कैलकुलेट किया जाता है। DA निर्धारण के लिए एक फॉर्मूला दिया गया है। कर्मचारियों के लिए ये फॉर्मूला है [(पिछले 12 महीने के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) का औसत – 115.76)/115.76]×100 ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *