बिहार में अगले महीने

बिहार में अगले महीने से एक लाख पदों पर शिक्षक कि भर्ती होगी शुरू, यहाँ जानिए नई शिक्षक बहाली से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

बिहार में अगले महीने से एक लाख पदों पर शिक्षक कि भर्ती होगी शुरू, यहाँ जानिए नई शिक्षक बहाली से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

 

बिहार में अगले महीने  :हेलो दोस्तो आज हम बात करने वाले हैं बिहार में एक लाख पदों पर शिक्षकों कि भर्ती तो दोस्तों आप सभी को बता दें कि बिहार में शिक्षक बनने की तैयारी में लगे युवाओं को बीपीएससी एक और सुनहरा मौका देने जा रहा है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 6ठी से 12वीं तक की कक्षा के शिक्षकों के करीब एक लाख पदों पर नियुक्ति के लिए अगले महीने विज्ञापन निकालेगा।बीपीएससी की नई शिक्षक बहाली के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा नवंबर में ली जाएगी। आईये जानते है बिहार में होने वाली इस नई शिक्षक भर्ती से जुडी सारी जानकारियां। तो आप सभी इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहे।

बिहार में अगले महीने से एक लाख शिक्षक पदों पर भर्ती

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में राजधानी पटना में BPSC और शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें नई शिक्षक नियुक्ति और वर्तमान में चल रही बहाली प्रक्रिया को लेकर विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श हुआ।बैठक के दौरान ये फैसला लिया गया की राज्य के स्कूलों में छठी से 12वीं तक की कक्षा के शिक्षकों के लगभग 1 लाख पदों पर बहाली के लिए बीपीएससी अगले महीने यानि की अक्टूबर 2023 में विज्ञापन निकालेगा।बिहार में अगले महीने

कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों के 52 हजार पदों पर बहाली

आपको बता दें कि प्राप्त जानकारी के अनुसार कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों के 52 हजार पदों पर बहाली का विज्ञापन निकलेगा। वहीं, 9वीं-10वीं और 11वीं-12वीं के शिक्षकों के पदों का आकलन वर्तमान नियुक्ति पूरी होने के बाद किया जाएगा।

विभाग के पदाधिकारियों का अनुमान हैं कि कक्षा 9 से 12 तक में 50 हजार पद हो सकते हैं। इस तरह बिहार में लगभग एक लाख नए शिक्षक पदों पर नियुक्ति का विज्ञापन निकलेगा।

https://resultshelp.com/2023/09/15/teacher-result-bihar-class-1-to-5/

कक्षा 6 से 8 तक का सिलेबस उपलब्ध कराएगा शिक्षा विभाग

आपको बता दें कि बीपीएससी ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए है कि वह कक्षा 6 से 8 तक का सिलेबस उपलब्ध करा दें, ताकि उसके अनुरूप प्रश्नपत्र तैयार करने की दिशा में काम किया जा सके। मालूम हो कि वर्तमान में 1.70 लाख पदों पर चल रही नियुक्ति प्रक्रिया में कक्षा 6 से 8 के शिक्षक के पदों को शामिल नहीं किया गया है।

पटना में आयोजित इस बैठक में बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक, माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया श्रीवास्तव, प्राथमिक शिक्षा निदेशक पंकज कुमार, आयोग के सचिव रविभूषण मौजूद रहे।

एक लाख पदों पर शिक्षक कि भर्ती Click here
Official website Click here

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *