बिहार में 1.70 लाख शिक्षकों की भर्ती परीक्षा समाप्त, किस पद के लिए कितने दावेदार जानिए कब आएगा रिजल्ट और कैसे बनेगा मेरिट लिस्ट

बिहार में 1.70 लाख शिक्षकों की भर्ती परीक्षा समाप्त, किस पद के लिए कितने दावेदार जानिए कब आएगा रिजल्ट और कैसे बनेगा मेरिट लिस्ट

 

बिहार में 1.70 लाख :दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं बिहार में 1.70 लाख शिक्षक भारती के बारे में तो दोस्तों आपको बता दे कि अब ऐसे में खबर आ रही है की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का रिजल्ट दो चरणों में आने की संभावना है। आईये जानते है की किस पद के लिए कितने दावेदारों ने अपनी बाजी ठोकी है और परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट कैसे बनेगा?

कब आएगा शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट?

आपको बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा कि शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट दो चरणों में घोसित किया जाएगा। पहले चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों का रिजल्ट आ जाएगा। इसी के साथ सफल अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन भी शुरू हो जाएगा।

पहले चरण का रिजल्ट 20 से 25 सितंबर के बीच आएगा। दूसरे चरण में प्राथमिक शिक्षकों का रिजल्ट घोसित किया जाएगा। अतुल प्रसाद के अनुसार बीएड डिग्रीधारियों का रिजल्ट तब तक नहीं आएगा जब तक उनकी पात्रता संबंधी स्थिति पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो जाती है।

अतुल ने यह भी कहा कि यदि 20 से 25 सितंबर तक स्थिति स्पष्ट हो जाती है, तो दोनों को रिजल्ट एक साथ भी प्रकाशित किया जा सकता है।

किस पद के लिए कितने दावेदार?

आपको बता दें कि तीन दिनों तक चलने वाली बिहार शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में सबसे कम परीक्षार्थी उच्च माध्यमिक पदों के लिए रहे। इसमें 57,602 पद के लिए कुल 39,680 अभ्यर्थियों को शामिल होना था, लेकिन परीक्षा के दौरान उपस्थिति 93% रही। यानी लगभग 36,902 परीक्षार्थी ही उपस्थित हुए। इसके अनुसार एक सीट के लिए 0.64 दावेदार हैं, यानी हर एक अभ्यर्थी के लिए करीब दो सीटें खाली हैं।बिहार में 1.70 लाख

वहीँ माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों के लिए परीक्षा के बाद एक सीट के लिए 1.80 दावेदार हैं। परीक्षा के लिए 34,916 खाली सीटों के लिए 65,500 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, लेकिन उपस्थिति लगभग 62,928 की रही।

https://resultshelp.com/2023/08/27/bpsc-2023/

सबसे अधिक दावेदार प्राथमिक शिक्षकों के लिए हैं। वैसे परीक्षा के बाद दावेदार कम हुए हैं। जहाँ परीक्षा से पहले एक सीट के लिए 9.36 अभ्यर्थी दावेदार थे। वहीँ परीक्षा में 79,943 सीट के लिए 7,48,900 में से करीब 5,24,230 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिस कारण एक सीट के लिए 6.55 अभ्यर्थी दावेदारी कर रहे हैं।

कैसे बनेगा मेरिट लिस्ट?

आपको जानकारी के लिए बता दे की बिहार शिक्षक भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट रिजल्ट के साथ ही जारी किया जाएगा। बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा है कि – “डीएलएड और बीएड डिग्रीधारी प्राथमिक शिक्षकों का मेरिट लिस्ट एक साथ ही बनेगा।”बिहार में 1.70 लाख

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *