Bihar Board Exam

Bihar Board Exam : बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए ऐसे हल करें प्रश्न पत्र, जानिए एक्सपर्ट के टिप्स

एक्सपर्ट के अनुसार सबसे पहले शांत होकर सभी प्रश्नों को अच्छे से पढ़ लें. सवाल को पढ़ने के लिए 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाता है. ऑब्जेक्टिव प्रश्नों में सिर्फ 50 प्रतिशत सवालों का उत्तर OMR सीट पर दें.

 

पटना. बिहार बोर्ड के छात्रों के लिए फरवरी का महीना बेहद खास होने वाला है. इस महीने में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा होने वाली है. बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 14 फरवरी से तो वहीं 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी से होने वाली है. ऐसे में छात्रों को आंसर लिखते समय कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए. एक्सपर्ट के अनुसार सबसे पहले शांत होकर सभी प्रश्नों को अच्छे से पढ़ लें. सवाल को पढ़ने के लिए बोर्ड के द्वारा 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाता है. ऑब्जेक्टिव प्रश्नों में 50 प्रतिशत सवालों का उत्तर ओएमआर सीट पर ही दें.

कैसे करें प्रश्नों को हल

पटना के बाजार समिति में कई वर्षों से मगध साइंस कोचिंग चला रहे पंकज मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को कुछ टिप्स दे रहे हैं. वे बताते हैं कि प्रश्न पत्र मिलने के बाद दिमाग को शांत करके सभी प्रश्नों को अच्छे से पढ़ें. उसके बाद जब पेपर लिखना शुरू करें तो ध्यान रहे कि ऑब्जेक्टिव प्रश्न 50 प्रतिशत ही बनाने हैं. सभी प्रश्नों के उत्तर में ओएमआर सीट पर अच्छे से गोले करने हैं. लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों को अलग-अलग बनाएं. जो प्रश्न आसान लगे सबसे पहले उसे ही लिखें. डायग्राम को पेंसिल से दाएं तरफ बनाएं. आंसर को साफ-साफ लिखें. प्रश्नों का उत्तर लिखने के बाद कॉपी जमा करने से पहले एक बार शुरू से पूरा जरूर पढ़ें.Bihar Board Exam

इंग्लिश की परीक्षा देते समय रखें विशेष ध्यान

अंग्रेजी की परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए एक्सपर्ट नितिन कुमार झा बताते हैं कि अंग्रेजी में भी आपको 100 ऑब्जेक्टिव सवाल आएंगे. जिसमें से आपको सिर्फ 50 के ही जवाब देने हैं. वह बताते हैं कि 100 सवालों में 1 से 60 तक इंग्लिश ग्रामर से और 61 से 100 तक लिटरेचर से सवाल होंगे. परीक्षार्थियों को वे सलाह देते हैं कि पहले 61 से 100 नंबर के बीच के सवालों का जवाब दें. यदि आप इन सभी सवालों का जवाब दे देते हैं, तो पीछे छूटे ग्रामर के 60 सवालों में से सिर्फ 10 का ही जवाब दें. ऑब्जेक्टिव के बाद सब्जेक्टिव भी कुल 50 मार्क्स का होगा. इसमें से सबसे पहले मैचिंग वाले सवाल का जवाब लिखें, जो 10 मार्क्स का होगा. उसके बाद लेटर या एप्लीकेशन लिखें. उसके बाद पैसेज पर काम करें. इन सबके बीच इस बात का ख्याल रहे कि एक भी प्रश्न छोड़ना नहीं है, कुछ न कुछ जरूर लिखें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *