PM Kisan

PM Kisan : किसानों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, 13वीं किस्त और EKYC पर नई अपडेट, इस दिन आऐंगे खाते में 2000

PM Kisan : किसानों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, 13वीं किस्त और EKYC पर नई अपडेट, इस दिन आऐंगे खाते में 2000

 

PM Kisan :नमस्कार दोस्तों आप सभी को हमारे इस नए आर्टिकल में स्वागत है तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं पीएम किसान योजना के बारे में दोस्तों आप सभी को बता दें कि इस योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में तीन किस्तों में छह हजार रुपये प्रति वर्ष की राशि ट्रांसफर की जाती है।योजना के तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में उम्मीद है कि जनवरी या फरवरी के पहले सप्ताह में ही 13वीं किस्त किसानों के खाते में भेजी जा सकती है।

PM Kisan Yojana e-KYC 2023: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी अपडेट है। अगली किस्त का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। संभावना जताई जा रही है कि जनवरी के अंत या फरवरी के पहले सप्ताह में 13वीं किस्त जारी की जा सकती है, इसके लिए किसान अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करते रहे । ध्यान रहे योजाना के तहत जिन किसानों ने ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर ली है, केवल उन्हीं किसानों के खाते में 2000 रुपए जारी किए जाएंगे, अन्य को इसका लाभ नहीं मिलेगा।PM Kisan

e-KYC करना अनिवार्य

किसानों को सलाह दी जाती है कि जिन किसानों ने अबतक ईकेवाईसी नहीं करवाई है, वे जल्द करवा लें।अन्यथा 13वीं किस्त की राशि अटक सकती है। सभी पीएम किसान पंजीकृत किसानों को 13वीं किस्त (PM Kisan 13th Installment) की राशि प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी पूरा करना अनिवार्य है। किसान ओटीपी आधारित ई-केवाईसी पीएम किसान पोर्टल से किया जा सकता है। किसान बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों तक पहुंच सकते हैं।PM Kisan

13वीं किस्त कब तक आएगी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजना है, जिससे लगभग 12 करोड़ किसान परिवारों को लाभ मिलता है। योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में तीन किस्तों में छह हजार रुपये प्रति वर्ष की राशि ट्रांसफर की जाती है।योजना के तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में उम्मीद है कि जनवरी या फरवरी के पहले सप्ताह में ही 13वीं किस्त किसानों के खाते में भेजी जा सकती है।

e KYC यहां से करें ऑनलाइन

e KYC ऑनलाइन करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हेैं –PM Kisan

  • सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • ‘फार्मर्स कॉर्नर’ के नीचे लिखे e KYC टैब पर क्लिक करें।
  • जो पेज खुलेगा, वहां आधार नंबर की जानकारी देकर सर्च टैब पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • फिर सबमिट ओटीपी पर क्लिक करें और ओटीपी डालकर सबमिट करें। आपकी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

PM किसान अपडेट  ऐसे चेक करें

PM किसान अपडेट चेक करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हेैं –

  • अगर आप भी पीएम किसान योजना से जुड़े हुए हैं और आप भी अपना स्टेटस चेक करके जानना चाहते हैं कि आपको किस्त के पैसे मिलेंगे या नहीं, इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना हैफिर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना है।अब आपको स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्चा कोड दर्ज करना है।फिर सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर दें।
  • ऐसा करते ही आपको अपना स्टेटस दिखने लगेगा। यहां आपको देखना है कि पात्रता, ई-केवाईसी और लैंड सिडिंग के आगे क्या मैसेज लिखा है । अगर इन तीनों के आगे ‘YES’ लिखा है, तो आपको किस्त के पैसे मिल सकते हैं, लेकिन अगर इनमें से किसी एक के भी आगे ‘नो’ लिखा है तो आप किस्त से वंचित रह सकते हैं।
PM Kisan Click here
Official website Click here

Helpline Number

  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
  • पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
  • पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
  • ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *